फैजाबाद में किले और संग्रहालय

बॉटनी संग्रहालय

फैजाबाद में बॉटनी संग्रहालय पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होता, जिसने उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर को उत्तर प्रदेश ट्रेवल गाईड में शामिल करने के लिए मजबूर किया है। फैजाबाद बॉटनी संग्रहालय, फैजाबाद स्थित केएस साकेत महाविद्यालय का हिस्सा है।

फैजाबाद, खूबसूरत शहर पर आधारित होने के नाते और जो अपने शानदार इतिहास के लिए भी जाना जाता है, वहां पर बॉटनी संग्रहालय एक असमान्य जगह है, जहां हर कोई चाहे वह पर्यटक हो या वहां का नागरिक, आने के लिए उत्सुक रहता है। इस जगह पर आने के बाद, यहां मौजूद ऐतिहासिक चीजों को देखने के बाद, आपको एहसास होगा कि ऐसी अद्भुत चीजें आपने विश्व में कहीं नही देखी होंगी।

फैजाबाद संग्रहालय

फैजाबाद संग्रहालय, फैजाबाद शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। उत्तर प्रदेश का यह छोटा सा शहर फैजाबाद प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लगभग 125 किलोमीटर दूर स्थित है। इसके अतिरिक्त अयोध्या से फैजाबाद की दूरी मात्र 06 किमी है। जिसके चलते यहां पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है। फैजाबाद संग्रहालय खुद में ही एक अद्भुत ऐतिहासिक जगह है।

फैजाबाद संग्रहालय, फैजाबाद, गुप्तार पार्क में स्थित है, जो खुद गुप्तार घाट के समीप स्थित है। गुप्तार पार्क फैजाबाद में काफी प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है।

ज्योग्राफी संग्रहालय

फैजाबाद में ज्योग्राफी संग्रहालय शैक्षिक संस्थान केएस साकेत महाविद्यालय का एक हिस्सा है, जहां लोग शिक्षा के उद्देश्य से भी आते हैं।

केएस साकेत महाविद्यालय, ने इसके अतिरिक्त वनस्पति विज्ञान के अध्ययन के लिए भी काफी प्रसिद्ध है, जिसके लिए भी संस्थान ने एक संग्रहालय निर्मित करवाया है। यह संग्रहालय और संग्रहलायों से इसलिए भी अलग है क्योंकि यह इतिहास के अतिरिक्त बाकि विषयों पर भी लोगों का ज्ञानवर्धन करते हैं।